How To Make Body In Hindi | बॉडी बनाने के तरीके

खाना खजाना
PUBLISHED: September 6, 2023

(How To Make Body In Hindi) जिसकी  सेहत  अच्छी होती है उस इंसान का हर जगह इज़्ज़त है, अच्छी बॉडी हमारी पर्सनॅलिटी के लिए बहुत ज़रूरी है, आप कितनो महँगे कपड़े पहन ले और आपका बॉडी ना हो तो आपको बड़ा बुरा लगता है और ये  बात आपको पता है। जो आजकल जमाने के अनुसार बॉडी वाले लोग को ज़्यादा वॅल्यू दी जाती  है चाहे वो जॉब मे हो या कही भी, बात तो ये भी है कोई अच्छी गर्ल फ्रेंड बनाने के लिए भी  आपकी बॉडी  अच्छी  होनी  चाहिए।

जो  लोग पतले-दुबले होते है उन्हे हर जगह  लोग उनका मज़ाक बनाते है और वो इस बात को हर टाइम  सोच-सोच के मेंटली तौर पे भी कमजोर हो जाते है। वो इस वजह से कही जाते नहीं है  इसलिए  इस  आर्टिकल में बॉडी बनाने के तरीके लेकर आया  हूँ जिन्हे फॉलो करके आप बड़ी आराम से अपनी बॉडी बना भी बना  सकते है और अपने दुबले शरीर को अलविदा बोल सकते है।

how to make body in Hindi –  बॉडी बनाने के तरीके

How To Make Body In Hindi

1.) भरपेट नास्ता – A hearty breakfast

सबसे पहले सुबह का नास्ता आप  भरपेट करे ले । अपने नास्ते में  आप सभी प्रकार के नुट्रिशन को शामिल करे। चना, बादाम, हरी मुंग, पनीर, अंडा, दही अपने नास्ते में कर लीजिये । पौष्टिक नास्ता आपके मासपेशियो को ग्रो करने में आपकी पूरी तरह  मदद करेगी।

2.) खाना सही से खायेeat food properly

eat rightखाने को  आप हमेशा धीरे-धीरे और चबाकर खाएंगे तो ये आपके लिया  अच्छा होगा और पचेगा  भी और आपकी बॉडी को अच्छा कर देगा।  आपके लिए खाना खाना जितना जरूरी है, उतना ही जरूरी है उसे ठीक से चबाना है। अच्छे से खाते हैं अगर आप खाना अच्छे से खाते है  तो पचाने में आसानी होगी, उससे आप ज्यादा खाना का सेवन कर सकते है, जोकि  आपकी बॉडी बनाने के लिए जरुरी हैं। (How To Make Body In Hindi)

3.) प्रयाप्त मात्रा में पानी पिए – drink plenty of water

अपने शरीर मे  कभी  भी पानी की कमी ना होने दे, वैसे तो ये भी  है  की शरीर के वजन के अनुसार पानी पिया जाता है पर उतना टाइम  किसी के पास नही जो की हमेशा मापते रहे, पर  आप पानी खूब पिए ये  कुछ प्राब्लम नही करेगी बल्कि जितना पिएँगे उतना आपको  फ़ायदा होगा।

4.) अपना आहार बड़ाये – increase your diet

आपकोअपने  खाने-पीने का तरीका थोडा बदलना होगा , दिन मे 3-4 बार खाए,  पर थोड़ा कम कम  ही खाए पर  और अपने आहार को  बड़ाये, जिससे आपको भूख लगाना शुरू हो जायेगी , जितनी भी दावा शरीर बनाने के लिए तैयार होती है वो  आपकी केवल भूख बडाती है।

Benefits of Aloe Vera on Face Overnight in Hindi | रात में चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाने से क्या होता है?

5.) जरूरी मात्रा मे कैलेरी लेget the right amount of calories

आपको अपनी बॉडी बनाने के लिए आपको  अपनी बॉडी  के लिए ज़रूरी मात्रा मे कैलेरी लेना पड़ेगा और कैलोरी सही तरीका से खाना खाने से आएगा, इसलिए जिस खाने मे ज़्यादा कैलोरी है उसे आप यूज़ करे।

  • ज़्यादा कैलोरी पाने के लिए आप इन तरीको को अपना सकते है ।
  • सुबह-शाम – 1-2 ग्लास दूध पि लीजिये।
  • सुबह-शाम – 1-2 पीस केला खा लीजिये।
  • सुबह-शाम – 1-2 अंडा भी खा लीजिये ।
  •  और मक्खन भी खा लीजिये आप ।
  • नॉनवेज का ज्यादा  यूज़ करे।
  • सोयाबीन का यूज़ भी कर लीजिये ।
  • सलाद का यूज़ ज़्यादा करे।

6.) वसा वाले पदार्थ का इस्तेमाल करे- use fat

वसा वाले पदार्थ आपकी बॉडी को बड़ाने का काम करते हैं। इसका प्रभाव आपकी बॉडी पर  लंबे समय तक रहता है अगर इनका यूज़ आप सही मात्रा मे लेते हैं। मक्खन, चिप्स, घी आदि पदार्थों मे से ले सकते है और  ये के विकास के लिए ज़रूरी हे। (How To Make Body In Hindi)

7.) प्रोटीन ले  – take protein

बॉडी बनाने के लिए प्रोटीन का लेना जरुरी माना जाता  हैं। सही मात्रा में  आपकी बॉडी को प्रोटीन नहीं मिलेगा तो, आप किसी भी कंडीशन में अपनी  बॉडी नहीं बना सकते हैं। इसलिए प्रोटीन और डाइट का सेवन करे। जैसे : अंडा,  दही, मछली दूध,

8.) विटामिन और कैल्शियमVitamins and Calcium

आपको अच्छी मात्रा  मे विटामिन और कैल्शियम का यूज़ करे ये आपके खाने पीने से आएगी ये आपकी उम्र, सेक्स, वजन के उपर होता है की  आपको कितना विटामिन और कैल्शियम चाहिए फिर आप चाहे तो इसके लिए आप दवाई का भी यूज़ कर सकते है, जैसे बिकोसूल, री-बयटल, वग़ैरह। (How To Make Body In Hindi)

9.) बॉडी बनाने के लिए संतुलित आहार ले – Take a balanced diet to build a body

संतुलित आहार के बिना आपकी बॉडी बन ही  नहीं सकती। यदि आप  अपनी बॉडी बनाना चाहते हैं तो आपको पता होना  चाहिए। की मुझे हर रोज कितना आहार लेना चाहिए हैं। बिना पता  होने से ये  ज्यादा या कम आहार लेना हमारी मेहनत पर पानी फिर सकता हैं।  (How To Make Body In Hindi)

10.) नींद ले – get sleep

आपको अपनी बॉडी बनने के लिए नींद बहुत ज़रूरी है इसलिए आप  आराम करे, और समय पे सो जाये । अगर आप जब सोते हैं तो आपको  नींद नहीं आती हैं तो सोने से पहले  आप पानी पी लीजिये।  रात को सोने से पहले पानी पीने से आपका तनाव कम होता है और आपको  नींद अच्छी आती है।  और आप कम से कम 7 या 8 घंटे नींद लीजिये।

बॉडी बनाने के लिए कैसा खाना खाये- how to eat to make body

अगर  आप अपनी बॉडी बनाने के लिए सेरियस हैं तो सबसे पहले आप सही तरीके  से डाइट फॉलो  क्र लीजिये  और सही मात्रा में प्रोटीन भी लानी होगी आपको। इसमें प्रत्येक भोजन में विटामिन के साथ पर्याप्त मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और वसा  भी होना चाहिए।

how to eat to make body

 

  • दही :- नाश्ते में आलू के फराठे के साथ दही का भी सेवन करे ले आप , यह आपकी बॉडी को ताकत बनाने के लिए फायदेमंद साबित होगा  हैं।
  • दूध और घी :-  रात को सोते समय एक गिलास मीठे दूध  एक चम्मच शुद्ध घी डालकर  पीना होगा आपको ।
  • पालक :- मांसपेशियों के निर्माण के लिए पालक बहुत उपयोगी माना जाता है। रोजाना करीब आधा किलो पालक खाने से आपको काफी फायदा मिलेगा और आपकी बॉडी अच्छी रहेगी।
  • ताजे फल :- ताजे फल शरीर को ऊर्जा प्रदान करने में महत्वपूर्ण  भूमिका निभते हैं। केला, संतरा, सेब मांसपेशियों के निर्माण हमारी बॉडी के लिए बहुत जरूरी फल हैं। इनमे मौजूद विटामिन बी मांसपेशियों को मजबूत करने में सहयहक होते  हैं।
  • पनीर :- पनीर आपके शरीर की  मांसपेशियों के निर्माण और बॉडी को चुस्त रखने के बहुत  अहम भूमिका निभता है। इसे खाने के बाद काफी देर तक आपको भूख भी नही लागगी।
  • ड्राइड फ्रूट्स: – ड्राइड फ्रूट्स बॉडी बनाने में सबसे ज्यादा मदद  करने में सहायक होता हैं।

Read more:  History of Bageshwar Dham Sarkar In Hindi | जानें बागेश्वर धाम सरकार का इतिहास

How to Take Care Dry Hair in Hindi | सूखे बालों की देखभाल केसे करे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!