खड़े होकर पानी पीने से शरीर में होते है यह 5 बदलाव | harmful effects of drinking water standing

लाइफस्टाइल
PUBLISHED: May 13, 2019

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका मेरे चैनल में. दोस्तों जैसा की आप सब जानते है की पानी मानव शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा आवश्यक होता है और पानी के बिना तो मानव जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती है. जैसा की आप सब जानते है की हमारा शरीर पांच तत्वों से मिलकर बना हुआ है, जिसमें पानी का हिस्सा 70% है. क्या आप जानते है की वैज्ञानिकों का मानना है कि हर व्यक्ति को प्रतिदिन 8 से 9 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए, जिससे कि हमारा पाचन तंत्र और त्वचा स्वस्थ रहें. दोस्तों जितना ज्यादा हम पानी पीते है तो पानी के द्वारा हमारे शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और पानी हमारे खून को साफ करने में सहायता करता है. दोस्तों क्या आप जानते है की पानी पीने की फायदे तो होते है लेकिन अगर आप खड़े होकर पानी पीते है तो इसके नुकसान भी होते है. तो चलिए जानते है.

harmful effects of drinking water standing

खड़े होकर पानी पीने से होते है यह 5 नुकसान:

  1. शायद आप नहीं जानते होंगे की खड़े होकर पानी पीने से पानी तेज गति से गुर्दों से होते हुए बिना छने ही निकल जाता है. और जिसके कारण हमारा खून काफी गंदा रह जाता है. और इसके कारण मूत्राशय, किडनी और दिल की बीमारियां होने का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ जाता है. इसीलिए आप कभी भी खड़े होकर पानी ना पिए.
  2. अगर आप खड़े होकर पानी पीते हैं. तो खड़े होकर पानी पीने से पानी आपके अन्न नलिका द्वारा पेट की दीवारों से टकराता है और जिसके कारण मनुष्य के पाचन तंत्र में काफी खराबी आ जाती है. और साथ ही मनुष्य में दिल की समस्या और किडनी की समस्या का खतरा भी काफी हद तक बढ़ जाता है. इसीलिए दोस्तों खड़े होकर पानी पीना सेहत के लिए बहुत ही हानिकारक होता है.
  3. जैसा की आप जानते है की आजकल की व्यस्त जीवनशैली में लोगों के पास समय नहीं होता है. लोग सिर्फ पैसा कमाने के चक्कर में अपने स्वास्थ्य पर बिल्कुल ध्यान नहीं देते है. और इसी के चलते बहुत से लोग जल्दी-जल्दी में खड़े होकर पानी पी लेते हैं. जिसका भुगतान फिर शरीर को करना पड़ता है.
  4. खड़े होकर पानी पीने से फेफडों पर भी काफी बुरा प्रभाव पड़ता है क्योंकि इससे हमारी फूड पाइप और विंड पाइप में ऑक्सीजन की सप्लाई रूक जाती है. अगर कोई व्यक्ति लगातार खड़े होकर पानी पीता है तो उस व्यक्ति को फेफड़ों के साथ-साथ दिल संबधी बीमारी होने भी संभावना भी बड जाती है. इसीलिए दोस्तों खड़े होकर पानी पीना नहीं चाहिए.
  5. क्या आप जानते है की खड़े होकर पानी पीने का एक नुकसान यह भी होता है कि इससे प्यास भी नहीं बुझती है और यही वजह से कि पानी पीने के कुछ मिनट बाद आपको फिर दोबारा से प्यास लगने लग जाती है. इसीलिए आपके लिए बेहतर यह होगा कि बैठकर आराम से पानी पिएं.

harmful effects of drinking water standing

दोस्तों अगर आपको हमारी यह जानकारी पसंद आई तो इस जानकारी को ज्यादा से ज्यादा share करें और इसी तरह की जानकारी के लिए हमें follow भी जरूर करें.

Blogger
Recommended For You

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!