Good Sleep Tips in Hindi | रोजाना चाहते हैं चैन और आराम की नींद, तो रात में सोने से पहले खाएं ये फूड्स

खाना खजाना
PUBLISHED: May 4, 2024

अच्छी नींद के लिए टिप्स -Tips For Good Sleep

हमारे आहार के साथ ही हमारी नींद का भी स्वास्थ्य पर गहरा असर पड़ता है। अच्छी नींद हमें सेहतमंद बनाने में मदद करती हैं लेकिन नींद की कमी आपको कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का शिकार बना सकती है। इसलिए रात में अच्छी नींद के लिए अपने आहार का ध्यान रखा जाए। जानते हैं कुछ ऐसे फूड्स और ड्रिंक्स जिन्हें रात में लेने से अच्छी नींद में मदद मिलती है। (Good Sleep Tips in Hindi) हमारे आहार के साथ ही हमारी नींद का भी स्वास्थ्य पर गहरा असर पड़ता है। अच्छी नींद हमें सेहतमंद बनाने में मदद करती हैं लेकिन नींद की कमी आपको कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का शिकार बना सकती है। इसलिए रात में अच्छी नींद के लिए अपने आहार का ध्यान रखा जाए। जानते हैं कुछ ऐसे फूड्स और ड्रिंक्स जिन्हें रात में लेने से अच्छी नींद में मदद मिलती है।

सोने से पहले खाएं ये चीजें – Eat these things before sleeping

कीवी – Kiwi

Kiwi - kphhealthtips

कीवी वास्तव में एक शानदार पोषण स्रोत है। (hardy kiwi) इसमें विटामिन सी, विटामिन ई, पोटैशियम, फोलेट, और फाइबर जैसे विभिन्न पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये सभी पोषक तत्व स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण होते हैं, खासकर विटामिन सी जो शरीर को रोगों से लड़ने की क्षमता में मदद करता है और पोटैशियम जो उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद करता है। (Good Sleep Tips in Hindi)इसके अलावा, कीवी अच्छी नींद को बढ़ाने में भी मदद कर सकता है, जैसा कि आपने उल्लेख किया। यह स्वास्थ्यप्रद लाभों के साथ-साथ स्वादिष्ट भी होता है, जिससे इसे रोजाना अपने आहार में शामिल करना आसान होता है।

टार्ट चेरी – Tart Cherry

Tart Cherry - kphhealthtips

चेरी में मेलाटोनिन मौजूद होता है, जो कि सिर्केडियन रिदम को नियंत्रित करता है (Good Sleep Tips in Hindi)और सुबह और रात की व्यावसायिक गतिविधियों को नियंत्रित करने में मदद करता है।(cheribundi tart cherry juice) इसके अलावा, मेलाटोनिन का सेवन अच्छी नींद को बढ़ावा देता है। चेरी एक प्राकृतिक स्रोत है जो मेलाटोनिन प्रदान करता है और इसका सेवन नींद में सुधार कर सकता है।

नट्स – Nuts

Nuts - kphhealthtips

नट्स जैसे अखरोट, बादाम, पिस्ता और काजू में मेलाटोनिन, मैग्नीशियम, और जिंक जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं। मेलाटोनिन नींद के लिए महत्वपूर्ण होता है, जबकि मैग्नीशियम और जिंक शरीर के विभिन्न प्रक्रियाओं में सहायक होते हैं,(gourmet nuts)जैसे कि डाइजेशन, मूड, और इम्यून सिस्टम की सुरक्षा। इन नट्स को नियमित रूप से खाना स्वस्थ और बलशाली जीवनशैली के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है।

बेड पर जाने से पहले पिएं ये ड्रिंक्स – Drink these drinks before going to bed

दूध – Milk

Milk - kphhealthtips

ट्रिप्टोफैन, विटामिन डी, मेलाटोनिन और कैल्शियम युक्त दूध गहरी नींद को बढ़ावा देते हैं। ये सभी तत्व दूध में पाए जाते हैं और गहरी नींद को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। ट्रिप्टोफैन एक एमिनो एसिड है जो सेरोटोनिन और मेलाटोनिन के उत्पादन में मदद करता है, जो नींद के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। (best way to get a good night sleep) विटामिन डी और कैल्शियम हड्डियों के स्वास्थ्य को सुनिश्चित करते हैं, जिससे अच्छी नींद की गारंटी होती है। इसी तरह, मेलाटोनिन भी सोने की गुणवत्ता को बढ़ाने में मदद करता है। तो, दूध एक पूर्ण और स्वास्थ्यप्रद नींद के लिए अच्छा उपाय हो सकता है।

कैमोमाइल टी – Chamomile Tea

Chamomile Tea - kphealthtips

कैमोमाइल टी को नींद लाने और इनसोम्निया को कम करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसमें मौजूद एपिगेनिन नामक एंटीऑक्सीडेंट निद्रा की गुणवत्ता को बढ़ाने में मदद करता है। इसे ठंडा या गरम पानी के साथ पीना सुझावित है। लेकिन किसी भी नई चाय या सुप्तिपद्धति का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करना उत्तम होता है, खासकर यदि आपको कोई विशेष स्वास्थ्य समस्या है।

Also Read : Weight Training Vs Cardio in Hinidi | कौन सी एक्सरसाइज किसके लिए है

बनाना आमंड स्मूदी – Banana Almond Smoothie

Banana Almond Smoothie - kphhealthtips

यह सुन्दर स्वादिष्ट और पोषण से भरपूर स्मूदी है और सोने से पहले इसका सेवन करें। मैग्नीशियम, पोटैशियम, ट्रिपटोफैन और मेलाटोनिन से भरपूर केला मांसपेशियों को रिलैक्स करता है और सुकून भरी नींद लाता है। इसे बनाने के लिए आपको निम्नलिखित सामग्री की आवश्यकता होगी:

  • 1 बड़ा केला
  • 1/4 कप बादाम
  • 1 कप दूध
  • चीनी (ऐच्छिक)
  • थोड़ा सा वनिला एक्सट्रैक्ट (ऐच्छिक)

अब निम्नलिखित तरीके से बनाएं:

  1. सबसे पहले, केला को छोटे टुकड़ों में काट लें और बादाम को धीरे-धीरे काट लें।
  2. एक ब्लेंडर में केला और बादाम को डालें।
  3. फिर दूध डालें।
  4. चीनी और वनिला एक्सट्रैक्ट डालें, अगर आप चाहें तो।
  5. सभी सामग्री को अच्छे से मिला लें, ताकि यह एक होमोजीनस मिश्रण बन जाए।
  6. अब, स्मूदी को गिलासों में डालें और साज सज्जा करें।
  7. ताजा बादाम या केले के टुकड़े से सजावट करें, या आप चाहें तो थोड़ी चीनी या बादाम पाउडर से गार्निश करें।
  8. ठंडे होते स्वादिष्ट और पोषण से भरपूर स्मूदी का आनंद लें!

यह रेसिपी आपको ताजगी और पोषण दोनों का लाभ देती है, और आपको सोने से पहले एक अच्छी नींद भी दिलाती है।

Also Read : Stress Side Effects in Hindi | दिल-दिमाग ही नहीं आपको पूरे बदन को प्रभावित करता है तनाव, जानें इसके 8 भयंकर दुष्प्रभाव

 

Recommended For You

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!