Happy Mood in Hindi | खुश रहने का ‘सीक्रेट रेसिपी’, ये 7 स्वादिष्ट फूड्स बदल देंगे आपका मूड

खाना खजाना
PUBLISHED: February 3, 2024

खुश रहने का ‘सीक्रेट रेसिपी – The secret recipe to be happy


कुछ फूड आपके बॉडी में खुशी के हार्मोन, जैसे कि सेरोटोनिन और डोपामाइन के उत्पादन को बढ़ाते हैं । (Happy Mood in Hindi) तो आइए जानते हैं कि कौन से हैं वो 7 स्वादिष्ट फूड्स जो बदल देंगे आपका  दोस्तों मूड । खुशी एक ऐसी भावना है जिसे हर कोई चाहता है लेकिन अक्सर, हम टेन्शन, परेशानी और डिप्रेशन जैसे नकारात्मक भावनाओं से घिरे रहते हैं । इन नकारात्मक भावनाओं से बचने और खुश रहने के लिए हम कई तरह के इलाज करते हैं, जैसे कि मेडिटेशन, योग, या दवाइयां लेकिन क्या आप जानते हैं कि खुश रहने के लिए आपको इन सब चीजों की जरूरत नहीं है? आप अपने भोजन में कुछ बदलाव करके भी खुश रह सकते हैं। दोस्तों आपने सही पढ़ा, कुछ ऐसे फूड हैं (Happy Mood) जो आपके मूड को बेहतर बनाने में सहायता कर सकते हैं। ये फूड आपके  बॉडी में खुशी के हार्मोन, जैसे कि सेरोटोनिन और डोपामाइन के उत्पादन को बढ़ाते हैं। तो आइए जानते हैं कि कौन से हैं वो 7 मज़ेदार स्वादिष्ट फूड्स जो बदल देंगे आपका मूड।

1. चॉकलेट – Chocolate

Chocolate - kphhealthtips

चॉकलेट में मौजूद फिनाइलएथिलीन नामक कंपाउंड का एक पॉजिटिव इम्पैक्ट हो सकता है आपके मूड पर  फिनाइलएथिलीन एक न्यूरोट्रांसमिटर है जो हमारे ब्रेन में होता है और जिसका संबंध मूड और एक्साइटेबिलिटी के साथ है (Happy Mood in Hindi)फिनाइलएथिलीन की मौजूदगी के कारण, चॉकलेट खाने से व्यक्ति का मूड बेहतर हो सकता है और उसे खुशी का अहसास हो सकता है। इसके अलावा, चॉकलेट में सुगर और कैफीन जैसे अन्य संघटक भी होते हैं, जो मूड को सुधारने में मदद कर सकते हैं।

हालांकि, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि चॉकलेट को मात्राएं कम करके ही लिया जाए, क्योंकि अधिक मात्रा में सुगर और कैफीन के सेवन के साथ कुछ नकारात्मक प्रभाव भी हो सकते हैं।

2. दही – Curd

Curd - kphhealthtips

दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं जैसे कि लैक्टोबैसिलस और बिफीडोबैक्टीरिया, जो आपके आंतरिक पाचन तंत्र को सुधारने में मदद कर सकते हैं। ये बैक्टीरिया आपके शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं क्योंकि वे सहारा प्रदान करके आपके पाचन प्रक्रिया को सुधारने में मदद कर सकते हैं (Happy Mood)और स्वस्थ रहने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, दही में मौजूद प्रोबायोटिक्स से संबंधित होने वाले कुछ और फायदे हो सकते हैं, जैसे कि स्वस्थ त्वचा, इम्यून सिस्टम को मजबूत करना, और अन्य स्वास्थ्य लाभ।

विशेषकर, प्रोबायोटिक्स की मदद से सेरोटोनिन उत्पन्न हो सकता है, जो एक मूड और सुधारित मानसिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। सेरोटोनिन एक न्यूरोट्रांसमिटर है जो मानसिक स्वास्थ्य को सुधारने और मनोबल को बढ़ाने में सहायता कर सकता है।

ध्यान दें कि प्रोबायोटिक्स का सही मात्रा में सेवन करना महत्वपूर्ण है ताकि ये सभी लाभ प्रदान कर सकें।

3. फल – Fruit

Fruit - kphhealthtips

फलों में विभिन्न पोषण तत्व पाए जाते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। यहां दी गई जानकारी के अनुसार, फलों में विटामिन सी, विटामिन बी6, और फाइबर पाया जाता है।

विटामिन सी:विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो शरीर को रोगों और संक्रमणों से बचाने में मदद करता है। यह सीरम में सेरोटोनिन के उत्पादन को बढ़ा सकता है, जिससे मूड में सुधार हो सकता है।

विटामिन बी6: विटामिन बी6 न्यूरोट्रांसमीटर्स के उत्पादन में मदद कर सकता है, जिससे मानसिक स्वास्थ्य को सुधारा जा सकता है।

फाइबर: फलों में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जो पाचन को सुधारने, कब्ज को कम करने, और सामान्य स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करती है। फाइबर से भरपूर आहार खाना भी वजन को नियंत्रित रखने में मदद कर सकता है।

इन पोषण तत्वों के अलावा भी फलों में अन्य विटामिन, खनिज, और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं Happy Moodजो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। इसलिए, नियमित रूप से फलों का सेवन करना सेहत के लिए उत्तम है।

4. हरी पत्तेदार सब्जियां – Green leafy vegetables

Green leafy vegetables - kphhealthtips

हरी पत्तेदार सब्जियां वास्तव में स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होती हैं। इनमें फोलेट, विटामिन बी6, और मैग्नीशियम का सही मात्रा में होना महत्वपूर्ण है।

फोलेट (Folate): फोलेट या फोलिक एसिड एक बी-विटामिन है जो गर्भवती महिलाओं के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह शिशु के न्यूरल ट्यूब डिफेक्ट्स को रोकने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, फोलेट सेरोटोनिन नामक एक रसायन के उत्पादन में मदद कर सकता है, जो मूड को बेहतर बनाए रखने में सहायक होता है।

विटामिन बी6 (Vitamin B6): यह भी एक बी-विटामिन है जो तंतुओं के सही काम के लिए आवश्यक है, और इसमें सूचना प्रसारित करने में मदद करता है जो मूड को संतुलित रख सकती है।

मैग्नीशियम (Magnesium): मैग्नीशियम शरीर के संबंधित प्रदर्शन, न्यूरोमस्कुलर कार्य, और मूड में बदलाव के लिए भी महत्वपूर्ण है। इसमें अच्छी मात्रा में मैग्नीशियम होना आपके न्यूरोलॉजिकल स्वास्थ्य को सुनिश्चित कर सकता है।

इन सभी पोषक तत्वों का सही मात्रा में सेवन करने से आपका सामाजिक और भावनात्मक स्वास्थ्य बना रह सकता है, और ये आपके मूड को भी सुधार सकते हैं।

5. बादाम – Almond

Almond - kphhealthtips

बादाम में मैग्नीशियम, विटामिन ई और ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है। ये सभी पोषक तत्व आपके मूड को अच्छा बनाने में मदद करते हैं। मैग्नीशियम तनाव को कम करने में सहायता करता है, विटामिन ई एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है जो टेन्शन को कम करने में सहायता कर सकता है, और ओमेगा-3 फैटी एसिड आपके मूड को सही बनाने में सहायता कर सकता है।

6. साबुत अनाज – Whole Grains

Whole Grains - kphhealthtips

साबुत अनाज में फाइबर, विटामिन बी और मैग्नीशियम होता है. ये सभी पोषक तत्व आपके मूड को सही बनाने में सहायता करते हैं। फाइबर टेन्शन को कम करने में सहायता करता है, विटामिन बी डोपामाइन के उत्पादन को बढ़ाता है और मैग्नीशियम टेन्शन को कम करने में सहायता करता है।

7. काली चाय – Black Tea

Black Tea - kphhealthtips

काली चाय में कैफीन और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। कैफीन आपके मूड को बेहतर बनाने में सहायता करता है और एंटीऑक्सीडेंट टेन्शन को कम करने में सहायता कर सकते हैं।

Recommended For You

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!