Soda Alternatives | कई मुसीबत की वजह बन सकता है सोडा, इन हेल्दी ड्रिंक्स से करें इसे रिप्लेस

खाना खजाना
PUBLISHED: October 21, 2023

 

Healthy Soda Alternatives – स्वस्थ सोडा विकल्प

इन दिनों लोगों की खानपान की आदतों में बहुत ज्यादा बदलाव हो चुका है। (Soda Alternatives) बदलती  कार्यप्रणाली  की वजह से लोग कई ऐसे फूड आइटम्स को अपनी डाइट में सम्मिलित  कर लेते हैं जो उनके लिए  विनाशकारी होते हैं। सोडा इन्हीं में से एक है जो इन दिनों हमारी जीवन का हिस्सा बन चुका है। ऐसे में आप इन हेल्दी ड्रिंक्स से इसे रिप्लेस कर सकते हैं।मनुष्य कई ऐसे फूड आइटम्स को अपनी डाइट का हिस्सा बना रहे हैं, (Soda Alternatives)तो उनकी सेहत को कठिन रूप से नुकसान पहुंचा रहे हैं। सोडा इन्हीं फूड्स में से एक है, जो इन दिनों लोगों की लाइफस्टाइल का हिस्सा बन चुके हैं। हालांकि, अधिक मात्रा में सोडा पीना हमारी सेहत के लिए काफी नुकसानदेह हो सकता है।(Soda Alternatives)सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन (CDC) के मुताबिक, सोडा आदमी के स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है, क्योंकि इसमें बहुत ज्यादा चीनी होती है। अपने शुगर कंटेंट की वजह से यह व्यक्ति के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती है। बहुत अधिक सोडा पीने से वजन बढ़ना, डायबिटीज और दिल से जुड़ी चुनौती  का सामना करना पड़ सकता हैं। ऐसे में आप इन हेल्दी ड्रिंक्स से सोडा को रिप्लेस कर सकते हैं।

आइस्ड टी – iced tea

iced tea - kphhealthtips

अगर आप सोडा के रिप्लेसमेंट में कुछ हेल्दी ऑप्शन ढूंढ रहे हैं, आइस्ड टी वाकई एक स्वस्थ पेय पदार्थ हो सकता है,(Soda Alternatives) अगर आप इसे सही तरीके से तैयार करते हैं और उसमें अधिक चीनी या अतिरिक्त कैलोरी नहीं डालते हैं।(substitute for club soda) यह कुछ स्वास्थ्यलाभ प्रदान कर सकता है:

हाइड्रेशन: (hydration)आइस्ड टी आपको पानी की तरह हाइड्रेटेड रखने में मदद कर सकती है, जिससे आपके शरीर की स्वास्थ्य बना रहता है।

एंटीऑक्सीडेंट:(Antioxidant)अधिकांश आइस्ड टी में एंटीऑक्सीडेंट पोलीफेनोल्स मौजूद होते हैं, जो आपके शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं।

कैलोरी कम:(low calorie)यदि आप बिना चीनी के आइस्ड टी पीते हैं, तो यह आपके दिन की कैलोरी आपूर्ति को कम कर सकता है, जिससे आप वजन को नियंत्रित रख सकते हैं।

विभिन्न स्वाद: (different flavors)आइस्ड टी कई विभिन्न प्रकार के फलों, फूलों, और जड़ों से बना जा सकता है, जिससे आपको विभिन्न स्वादों का आनंद लेने में मदद मिलती है।

स्पार्कलिंग वॉटरस्पार्कलिंग वॉटर सोडा का एक स्वास्थ्यवर्धक विकल्प है, क्योंकि इसमें चीनी या कैलोरी की मात्रा बिल्कुल शून्य होती है। यह एक बबल-आधारित ड्रिंक है, जिसमें कोई भी एसिड या रसायन नहीं होता है।

नारियल पानी – coconut water

coconut water - kphhealthtips

नारियल पानी एक ताजा, आसानी से मिलने वाला, स्वाद और हेल्दी ड्रिंक है,(healthy alternatives to soft drinks) जिसे आप सोडा की जगह अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। (coconut juice) यह पोटेशियम, मैग्नीशियम और सोडियम से  प्रचुर एक हाइड्रेटिंग इसके अलावा प्यास बुझाने वाला ड्रिंक है।

नारियल पानी वास्तव में नारियल के बीजों के रस से बनी होती है और यह ज्यादातर ताजा नारियल से ही प्राप्त की जाती है।(substitute for club soda) यह एक प्राकृतिक पेय है और आपके स्वास्थ्य के लिए कई फायदेमंद हो सकता है। (healthiest sparkling water)यहाँ नारियल पानी के कुछ मुख्य लाभ हैं:

विटामिन और खनिज: (vitamins and minerals)इसमें पोटैशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम, और विटामिन सी जैसे पोषण तत्व होते हैं, जो आपके स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण होते हैं।

वजन नियंत्रण: (curb weight)नारियल पानी वजन नियंत्रण में मदद कर सकता है, क्योंकि यह उपभोक्ता को अधिक भोजन से बचाता है और उसकी भूख को कम करता है।

पाचन: (digestion)नारियल पानी में मौजूद फाइबर पेट को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है और पाचन को सुधार सकता है।

ताजगी:(freshness) इसका सेवन ताजगी और ऊर्जा को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है, जिससे आपका मनोबल बढ़ सकता है।

कोलेस्ट्रॉल कमी:(Lower cholesterol) नारियल पानी के नियमित सेवन से शरीर के खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिल सकती है।

नारियल पानी को ताजा रूप में पीना बेहद स्वास्थ्यकर होता है, लेकिन ध्यान दें कि यह एक पेय होता है (substitute for club soda)और उसे अत्यधिक मात्रा में सेवन से अधिक कैलोरी प्राप्त हो सकती है। इसलिए, अपनी डाइट को संतुलित रूप से बनाए रखने के लिए इसका सबके साथ संयमित रूप से सेवन करें।

फ्लेवर्ड इनफ्यूस्ड वॉटर –Flavored Infused Water

Flavored Infused Water - kphhealthtips

अगर आप सोडा को अपनी डाइट से आउट करना चाहते हैं, तो नेचुरल फ्लेवर्ड इनफ्यूस्ड वॉटर का विकल्प चुन सकते हैं।(healthy alternatives to soft drinks)  फ्लेवर्ड इनफ्यूस्ड वॉटर एक स्वास्थ्यपूर्ण और फ्रेश पीने के विकल्प का सुझाव है, जिससे आप सोडा जैसी आलसी और मिठाई वाली पीने की आदत को छोड़ सकते हैं और पानी पीने की आदत को बढ़ावा दे सकते हैं। इसके लिए आप पानी में विभिन्न प्रकार के नैचुरल फ्लेवर्ड इंग्रीडिएंट्स का उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि:

ताजा फल:(fresh fruits)आप अपने पानी में फलों के टुकड़े डालकर उनके स्वाद को प्राकृतिक रूप से वध़ा सकते हैं, जैसे कि नींबू, अंगूर, कीवी, अदरक, या तरबूज.

हर्ब्स: (Herbs)आप पानी में फ्रेश हर्ब्स जैसे कि पुदीना, तुलसी, रोजमैरी, या धनिया का उपयोग करके एक अद्वितीय स्वाद प्राप्त कर सकते हैं.

स्पाइस्स: (Spices)मसालों के साथ पानी का इंफ्यूज करने से आप उनके विभिन्न स्वादों को अनुभव कर सकते हैं, जैसे कि एलोवेरा, एलोंग, या जीरा.

दूध –Milk

Milk - kphhealthtips

एक गिलास दूध में कैल्शियम, फास्फोरस, विटामिन और पोटेशियम जैसे जरूरी पोषक तत्व होते हैं। दूध की सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसे अपनी पसंदीदा के स्वाद के साथ मिला सकते हैं। दूध एक महत्वपूर्ण पोषक आहार है और इसमें कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं, जैसे:

कैल्शियम: (calcium)दूध में कैल्शियम की अच्छी मात्रा होती है, जो हड्डियों और दांतों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण होता है।

फास्फोरस:(phosphorus) दूध में फास्फोरस भी होता है, जो हड्डियों और शरीर के ऊर्जा प्रवर्धन के लिए आवश्यक होता है।

विटामिन: (vitamins)दूध में विटामिन डी और विटामिन बी12 जैसे विटामिन होते हैं, जो हड्डियों के स्वास्थ्य और रक्त में हीमोग्लोबिन के निर्माण के लिए महत्वपूर्ण होते हैं।

पोटेशियम: (potassium) यह एक मिनरल होता है जो उचित मात्रा में दूध में पाया जाता है और शरीर के इलेक्ट्रोलाइट स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है।

दूध एक संपूर्ण आहार होता है (Soda Alternatives)और इसमें प्रोटीन, विटामिन ए, विटामिन सी, मिनरल्स, और अन्य पोषक तत्व भी होते हैं। यह एक स्वास्थ्यपूर्ण आहार है और अकेले पीने या अन्य आहारों में मिलाकर उपयोग किया जा सकता है।(healthy alternatives to soft drinks) दूध शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण होता है और बच्चों और वयस्कों दोनों के लिए उपयोगी होता है।

नींबू पानी – lemonade

lemonade - kphhealthtips

नींबू पानी में कैलोरी बहुत  कम होती है (healthy drinks to replace soda)और इसमें सोडा की  समानता में काफी कम चीनी होती है। इसलिए यह आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है। नींबू पानी के कुछ मुख्य फायदे निम्नलिखित हो सकते है:

कैलोरी कम: (low calorie) नींबू पानी में कम कैलोरी होती है, इसलिए यह वजन प्रबंधन के लिए मददगार हो सकता है। यह आपको भूख को कम करने में मदद कर सकता है और आपके द्वारा कैलोरी सेवन को कम कर सकता है।

विटामिन सी:(vitamin C)नींबू पानी में विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है, जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूती प्रदान कर सकती है और आपको बीमारियों से बचाने में मदद कर सकती है।

पाचन में सुधार:(improve digestion) नींबू पानी पाचन को सुधार सकता है और पेट संबंधित समस्याओं को कम करने में मदद कर सकता है।

जल की कमी को दूर करने में मदद: (Help in eliminating water shortage)नींबू पानी पिने  से शरीर की जल की कमी को दूर किया जा सकता है, नींबू पानी में नींबू के रस में विटामिन सी की उच्च मात्रा होती है।

सोडा के स्थान पर इन स्वस्थ ड्रिंक्स का चयन करके आप अपने स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं (Soda Alternatives)और सोडा की कई सारी सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्याओं से बच सकते हैं।

Read More: Tea Side Effects in Hindi | सुबह खाली पेट कभी न पिएं चाय, वरना इन नुकसान से नहीं बच पाएंगे

Apple Juice Benefits in Hindi | किसी वरदान से कम नहीं है सेब का जूस, सुबह इसे खाली पेट पीने के हैं गजब के फायदे

 

Recommended For You

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!