Tanning Removal Tips in Hindi | पैरों में हो गई जिद्दी टैनिंग,तो इन उपचार से आसानी से निखारें रंगत

खाना खजाना
PUBLISHED: March 9, 2024

टैनिंग हटाने के टिप्स – Tanning Removal Tips

अक्सर धूप की वजह से हमारी स्किन टैनिंग का शिकार हो जाती है। यह सिर्फ हमारे मुँह ही नहीं बल्कि हाथों और पैरों को भी प्रभावित करती है। ऐसे में इसे हटाने के लिए लोग कई उपाय अपनाते हैं। अगर आपके पैरों में भी टैनिंग हो गई है तो आप कुछ आसान से उपायों की सहायता से इससे राहत पा सकते हैं।  सूरज की रोशनी से होने वाली टैनिंग (Tanning Removal Tips) चाहे मुख पर हो या फिर हाथ और पैर पर कहीं भी अच्छा नहीं लगती।(Tanning Removal Tips) इसे हटाने के लिए हम बहुत सारे उपचार अपनाते हैं, यहां तक कि पार्लर भी जाते हैं और वहां मैनीक्योर पैडिक्योर भी करवाते हैं। टैनिंग सबको होती है, लेकिन बस कमी है कि किसी को कम और किसी को अधिक होती है। तो आइए जानते हैं इस टैनिंग की समस्या से छुटकारा पाने के उपायों के बारे में –

एलोवेरा और बादाम का तेल – Aloe Vera and Almond Oil

Aloe Vera and Almond Oil - kphhealthtips

अपने पैरों की देखभाल के लिए। बादाम तेल में विटामिन ई होता है, जो त्वचा को मृदु और चिकना बनाने में मदद करता है। वहीं, एलोवेरा जेल त्वचा को शीतल, शांत और ताजगी प्रदान करता है और उसे नमी प्रदान करता है। (Tanning Removal Tips) इस मिश्रण को पैरों पर लगाने से पैरों की त्वचा में नमी बनी रहती है और उन्हें मुलायम और स्वस्थ बनाए रखती है।(almond oil aloe vera gel) यह त्वचा की सूजन को भी कम कर सकता है।

दूध-हल्दी और टमाटर पाउडर – Milk-Turmeric and Tomato Powder

Milk-Turmeric and Tomato Powder - kphhealthtips

यह एक प्राचीन और प्रभावी उपाय है जो पैरों के लिए लाभकारी हो सकता है। दूध में हल्दी के गुण होते हैं जो त्वचा को सुंदरता और स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। वहीं, टमाटर में विटामिन सी और अन्य पोषक तत्व होते हैं (Tanning Removal Tips) जो त्वचा को रंगारंगी बनाए रखने में मदद करते हैं। इस उपाय को नियमित रूप से अपनाकर आप पैरों की त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बना सकते हैं।

संतरे का छिलका और दही – Orange peel and curd

Orange peel and curd - kphhealthtips

संतरे का छिलका और दही का यह मिश्रण पैरों के लिए बहुत ही लाभकारी हो सकता है। (Tanning Removal Tips in Hindi) संतरे में विटामिन सी और अन्य गुण होते हैं जो त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं, जबकि दही त्वचा को मृदु और नरम बनाने में मदद करता है। यह मिश्रण आपके पैरों की त्वचा को नरम, मुलायम और स्वस्थ बनाने में मदद कर सकता है। आप इसे अपने पैरों पर लगाने के बाद उन्हें ध्यानपूर्वक मसाज कर सकते हैं ताकि संतरे के छिलके और दही का मिश्रण अच्छी तरह से अवशोषित हो। इसे 15-20 मिनट तक लगाएं और फिर गरम पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में कुछ बार दोहराएं, तो आपके पैरों की त्वचा में सुधार हो सकता है।

शहद, जैतून का तेल और नींबू का रस – Honey, Olive Oil and Lemon Juice

Honey, Olive Oil and Lemon Juice - kphhealthtips

यह एक अच्छा प्राकृतिक घरेलू उपाय है जो पैरों की त्वचा को मुलायम और नरम बनाने में मदद करता है। शहद के आंतरिक और बाह्य उपयोग से त्वचा की सुरक्षा, जैतून का तेल त्वचा को मोइस्चराइज़ करता है और नींबू का रस त्वचा की साफ़ाई करता है (Tanning Removal Tips in Hindi) और उसे चमकदार बनाता है। यह उपाय सर्दियों में बहुत ही उपयोगी है, जब पैरों की त्वचा ड्राई हो जाती है। लेकिन ध्यान दें कि यह समय लगाता है, इसलिए इसे नियमित रूप से करें ताकि पैरों की त्वचा को लाभ मिले।

पपीता और शहद – Papaya and Honey

Papaya and Honey - kphhealthtips

पपीता और शहद दोनों ही प्राकृतिक उपचार हैं जो कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकते हैं।(asantee papaya) पपीता में विटामिन सी, ए, और बी जैसे विटामिन्स, फाइबर, और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। शहद भी एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीबैक्टीरियल, और एंटीइन्फ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है।

पपीता का पेस्ट और शहद का मिश्रण पैरों पर लगाने के लिए आमतौर पर अच्छा माना जाता है क्योंकि इससे पैरों की त्वचा को सॉफ्ट किया जा सकता है (Tanning Removal Tips in Hindi) और उन्हें मोइस्चराइज किया जा सकता है। इसके अलावा, यह उनमें फायदेमंद पोषक तत्वों को प्रदान कर सकता है जो त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।

Also Read:  Jaggery Benefits in Hindi | चाय में शक्कर की जगह मिलाएं यह एक चीज, मिलेंगे स्वस्थ से जुड़े बेहद लाभ

कच्चा दूध और चावल का आटा – Raw milk and rice flour

Raw milk and rice flour - kphhealthtips

कच्चा दूध और चावल का आटा मिलाकर पैरों को स्क्रब करने का यह विचार अच्छा है। (rice flour and raw milk for skin whitening) चावल का आटा एक प्रकार का नेचुरल एक्सफोलिएटर होता है जो कील-मुहांसों को हटाने और त्वचा को साफ करने में मदद करता है। (face tan removal tips)  दूध के प्राकृतिक मोयस्तराइज़र के रूप में इसका उपयोग करना त्वचा को नरमी और चमकीलापन प्रदान कर सकता है। इसे हल्के हाथों से पैरों पर मसाज करें, और फिर गर्म पानी से धो लें। यह आपके पैरों की त्वचा को स्वच्छ और स्वस्थ बनाने में मदद कर सकता है। यह त्वचा के तंतु भी सुधार सकता है और नरमी प्रदान कर सकता है।

बेकिंग सोडा और दही – Baking Soda and Yogurt

Baking Soda and Yogurt - kphhealthtips

बेकिंग सोडा और दही का यह मिश्रण पैरों के लिए एक प्राकृतिक घरेलू उपाय है जो त्वचा के टैनिंग को कम करने में मदद कर सकता है। बेकिंग सोडा के बेहतर परिणामों के लिए, आप इसे थोड़ा सा पानी के साथ मिलाकर पेस्ट बना सकते हैं (tan removal tips for face) और फिर उसमें दही मिला सकते हैं। इस मिश्रण को पैरों पर लगाने के बाद, इसे 15-20 मिनट तक सूखने दें और फिर उसे गरम पानी से धो दें। इसे हफ्ते में कुछ बार करने से आपके पैरों की त्वचा में गुलाबी, सुंदरता आएगी। यह मिश्रण त्वचा को साफ़ करता है, टैनिंग को कम करता है, और उसे सॉफ्ट और चिकनी बनाता है। यह विशेष रूप से गर्मियों में फुटबेल जैसे खेलों के बाद अधिक फायदेमंद हो सकता है।

Also Read: Stress Side Effects in Hindi | दिल-दिमाग ही नहीं आपको पूरे बदन को प्रभावित करता है तनाव, जानें इसके 8 भयंकर दुष्प्रभाव

 

 

 

 

 

 

Recommended For You

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!